बच्चा पैदा करने का सही समय, जल्दी और आसानी से गर्भवती कैसे हो?, ये 5 टिप्स आपकी त्वरित गर्भावस्था को बहुत आसान बना देंगे

গোপন সমস্যা সমাধান লাইফ স্টাইল স্বাস্থ্য

 


बच्चा पैदा करने का सही समय, जल्दी और आसानी से गर्भवती कैसे हो?, ये 5 टिप्स आपकी त्वरित गर्भावस्था को बहुत आसान बना देंगे


असंख्य लोगों को असंख्य प्रकार की समस्याएं होती हैं। तो शीर्षक देखकर चौंकिए मत! कोई न चाहे तो भी किसी नियम का पालन न करने पर भी गर्भवती हो सकती है। फिर से, कई जोड़े बच्चे पैदा करना चाहते हैं लेकिन अज्ञात कारणों से ऐसा नहीं होता है। लेकिन कंडोम का इस्तेमाल न करने या गोली बंद करने से महिला गर्भवती हो जाएगी। अगर आप मां बनना चाहती हैं तो नियमित जीवन जीना, हेल्दी खाना खाना आदि बहुत जरूरी है। लेकिन एक बात और भी है। शारीरिक संभोग। संभोग के कुछ नियम गर्भवती होने को आसान बना सकते हैं। इसलिए यदि आप गर्भवती नहीं हैं, तो आप अपने पति से बिना किसी डर के मिलने के बारे में जागरूक हो सकती हैं। आप घर पर क्या कर सकते हैं, इसके लिए डॉक्टर के पास क्यों जाएं? इन बातों को ध्यान में रखकर करें सेक्स की कोशिश


लेकिन पहले आपको अंडे के निषेचन के संभावित समय के बारे में जानना होगा। आपको एक उचित मासिक खाता रखने की आवश्यकता है ताकि आप चाहें तो समय को ध्यान में रखते हुए शारीरिक संभोग के नियमों का उपयोग कर सकें।


अंडे के निषेचन का संभावित समय


गर्भवती होने के लिए बहुत कुछ किया गया है, इस बार आपको अपने पति से मिलने के बारे में सोचना होगा। बहुत से लोग कंडोम का उपयोग नहीं करते हैं लेकिन अक्सर गर्भवती नहीं हो पाते हैं। इसका कारण कई मामलों में इतना नहीं है। गणना से यह देखा जा सकता है कि जब पत्नी के डिंब को निषेचित किया गया था, तब कोई संभोग नहीं हुआ था जिसके परिणामस्वरूप गर्भधारण नहीं हुआ था। एक महिला के अंडाशय महीने में एक बार अंडे का उत्पादन करते हैं। यह प्रक्रिया पूरी होने पर ही अंडा वीर्य के संपर्क में आने पर निषेचित किया जा सकता है। हालांकि, शुक्राणु एक महिला के गर्भ में जा सकता है और लगभग पांच दिनों तक जीवित रह सकता है। महिला का डिंब तैयार होने पर ही शुक्राणु का डिंब से मिलान किया जा सकता है।


यह कहा जा सकता है कि मासिक धर्म के पहले दिन से लेकर सात दिनों तक एक महिला को इन अंडों को पूरी तरह से पैदा करने का मौका नहीं मिलता है। जिनके मासिक धर्म की अनियमितता अलग होती है। लेकिन जिन लोगों को मासिक धर्म हर महीने सही समय पर होता है, वे इसे ध्यान में रख सकते हैं। यदि आप आपातकालीन गोली लेते हैं तो यह गणना काम नहीं करेगी, इसे याद रखना चाहिए।


सामान्य मासिक धर्म उन लोगों में होता है जो अपने पति के साथ पहले दिन से लेकर मासिक धर्म की शुरुआत तक संभोग करते हैं, लेकिन गर्भवती होने की संभावना बहुत कम होती है। यदि आप गर्भवती होना चाहती हैं, अगले 10 दिनों में एक बार अपने पति से मिलें, कोई समस्या न हो, तो महिला गर्भवती हो जाएगी। क्योंकि इस समय में अंडा तैयार हो जाता है।


जन्म नियंत्रण प्रक्रिया को रोकना

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस प्रकार के गर्भनिरोधक का उपयोग करते हैं, इसे बंद कर देना चाहिए। कंडोम का उपयोग करना बंद कर दें और मासिक धर्म के पहले दिन से ओवुलेशन के संभावित समय पर नज़र रखें। और यदि आप गोली लेना बंद भी कर दें, तो अगले माहवारी के पहले दिन उस दिन गोली न लें जिस दिन गोली की पट्टी समाप्त हो जाती है। अगर आपको मासिक धर्म शुरू हो गया है तो तब से हिसाब रखें।


अंडा तैयार होने से पहले शारीरिक संभोग

पुरुष के शुक्राणु गर्भाशय या अंडाशय में दो से तीन दिनों तक जीवित रहते हैं। लेकिन एक महिला का डिंब केवल 12 से 24 घंटे तक ही निषेचित रहता है। फिर वहां कोई और शुक्राणु काम नहीं कर सकता। इसलिए, मासिक धर्म की समाप्ति के एक दिन बाद बिना शारीरिक संभोग के अंडे के निषेचन के संभावित दिन पर संभोग करना आवश्यक है। जैसे ही अंडा तैयार होता है, शुक्राणु को जोड़ा जा सकता है। गर्भाशय में प्रतीक्षा कर रहे शुक्राणु भी ऐसा ही कर सकते हैं।

शारीरिक संभोग हर दिन नहीं है

बहुत से लोग सोचते हैं कि अगर आपको बच्चा चाहिए तो रोजाना शारीरिक संबंध बनाना जरूरी है। यह सही नहीं है। हर दिन शारीरिक संबंध बनाने से थकान या थकान हो सकती है। महिलाओं में संभोग में रुचि कम हो सकती है और पुरुषों में वीर्य की कमी हो सकती है। इससे अंडे की तैयारी के दौरान शारीरिक संभोग की संभावना हो सकती है। इसलिए एक दिन के बाद शारीरिक संबंध बनाना गर्भवती होने का सबसे अच्छा तरीका है। यह शारीरिक संभोग में भी रुचि रखता है और अंडे को निषेचित करने की संभावना अधिक होती है।

शारीरिक संबंध बनाने में क्या करें


* शारीरिक संबंध बनाने के बाद पीठ के बल बिस्तर पर लेट जाएं। जिससे वीर्य आसानी से गर्भाशय की ओर प्रवाहित हो सके। आप पैरों के नीचे तकिया लगा सकते हैं ताकि पैर थोड़े ऊंचे हों। सामान्य तौर पर, वीर्य को गर्भाशय के अंदर जितना अधिक समय तक रखा जा सकता है, उतना ही अच्छा है।


* शारीरिक संभोग के लिए सोने से पहले का समय चुनें। जैसे कि आपको पुनर्मिलन के तुरंत बाद बिस्तर से उठना ही नहीं है।


* संभोग के तुरंत बाद खुद को साफ करने की आदत बहुत अच्छी होती है। किसी तरह के संक्रमण का डर नहीं है। लेकिन गर्भावस्था के लिए जननांगों को कम से कम 1 घंटे तक साबुन या पानी से नहीं धोना चाहिए।

* संभोग की सबसे आम स्थिति महिला से अधिक पुरुष है। इसे मिशनरी पोजीशन कहते हैं। कई लोग सोचते हैं कि मिशनरी स्थिति में शारीरिक संपर्क इस संबंध में मदद कर सकता है। क्योंकि यह महिला को बिना किसी हलचल के बिस्तर पर लेटने देता है।


गर्भवती होने के लिए, आपको शारीरिक संभोग के लिए जवाबदेह होना होगा। अनियंत्रित शारीरिक संभोग को छोड़ देना चाहिए। मासिक धर्म का सही हिसाब रखने और नियमों का पालन करने से गर्भधारण करने में काफी आसानी होगी। वां

Leave a Reply

Your email address will not be published.